(Hindi) बैंकिंग परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs For Banking Examination) 23 July, 2013

बैंकिंग परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs For Banking Examination)

23 जुलाई 2013

आरबीआई ने कड़े किए सोने के आयात नियम, बढ़ेगे दाम

चालू खाते के घाटे (कैड) पर काबू पाने के एक और प्रयास के तहत भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और अन्य अधिकृत एजेंसियों द्वारा सोने के आयात के नियमों को सोमवार को और कड़ा कर दिया। नए उपायों के तहत केंद्रीय बैंक ने सोने के आयात को भविष्य के निर्यात से संबद्ध किया है। सर्राफा कारोबारियों का मानना है कि रिजर्व बैंक के इस कदम से सोने महंगा हो जाएगा।

नए नियमों के अनुसार सभी बैकों और अधिकत एजेंसियों को आयातित सोने का कम से कम 20 प्रतिशत निर्यात के लिए उपलब्ध कराना होगा और इतनी मात्रा में आयातित सोने को सीमा शुल्क विभाग के पास रखना होगा। रिजर्व बैंक की अधिसूचना के अनुसार, सभी निर्दिष्ट बैंकों, एजेंसियों को कम से कम सोने के आयात का (किसी भी रूप में) पांचवां हिस्सा यानी 20 प्रतिशत निर्यात के उद्देश्य से उपलब्ध कराना होगा।

टाटा मोटर्स ऑस्ट्रेलिया में पेश करेगी हल्के वाणिज्यिक वाहन

वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ऑस्ट्रेलिया में अपने हल्के वाणिज्यिक वाहन पेश करेगी, जिसके लिए उसने एक स्थानीय वितरक फ्यूजन आटोमोटिव के साथ समझौता किया है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस समक्षौते के तहत फ्यूजन आटोमोटिव को आस्ट्रेलिया में 2013 की चौथी तिमाही से टाटा मोटर्स के हल्के वाणिज्यिक वाहन के विपणन और वितरण का जिम्मा दिया गया है।

फ्यूजन आटोमोटिव ने कहा कि 2013 के अंत तक उसक पास 13 डीलर होंगे और अगले साल उसने डीलरों की संख्या बढ़ाकर 25 करने का लक्ष्य रखा है।

पांच लाख से अधिक आय पर भरना होगा इलेक्ट्रॉनिक रिटर्न

आपकी वेतन अथवा दूसरे स्रोतों से सालाना आय यदि पांच लाख रुपये अथवा इससे अधिक है तो आयकर रिटर्न इलेक्ट्रोनिक तरीके से भरनी होगा। इसके लिए देश भर में फैले करीब 7000 प्रशिक्षित एवं पंजीकृत रिटर्न तैयार करने वाले टीआरपी की मदद ली जा सकती है।

आयकर विभाग ने लोगों को रिटर्न भरने में मदद देने के लिये कुछ साल पहले टैक्स रिटर्न प्रिपेयर्स (टीआरपी) योजना शुरू की थी। टीआरपी आयकर विभाग से प्रशिक्षण प्राप्त प्रमाणीकृत पेशेवर हैं जो लोगों की कर रिटर्न दाखिल करने में मदद करते हैं।

रिटर्न फाइल करने की इनकी फीस सरकार ने तय की है जो 250 रुपए है। आयकर विभाग ने स्पष्ट किया है कि आम नौकरी पेशा आयकरदाता के लिये रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। कंपनियों और भागीदारी फर्म जिनके खाते आयकर अधिनियम के तहत ऑडिट करने जरूरी होती है उनके लिये रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तय है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s