(Hindi) बैंकिंग परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs For Banking Examination) 19 July, 2013

बैंकिंग परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs For Banking Examination)

19 जुलाई 2013

मनमोहन सिंह ने उद्योग जगत को किया आश्वस्त

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को यह स्वीकार किया कि अर्थव्यवस्था कठिन दौर से गुजर रही है, साथ ही उन्होंने उद्योग जगत को भरोसा दिया कि इसे पुन: तेजी की राह पर लाने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।सिंह ने रुपये में गिरावट के लिए बढ़ते चालू खाते के घाटे (सीएडी) तथा वैश्विक कारकों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने उम्मीद जताई कि विदेशी विनिमय बाजार में सटोरिया दबाव कम होने के साथ ही रुपये में गिरावट पर काबू पाने के लिए हाल में उठाये गये कदमों को भारतीय रिजर्व बैंक वापस ले लेगा।प्रधानमंत्री आज यहां उद्योग मंडल एसोचैम की सालाना बैठक को संबोधित कर रहे थे। अर्थव्यवस्था के बारे में उन्होंने कहा कि यद्यपि घरेलू अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत तथा अडिग है पर पर चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत के बजट अनुमान से कम रह सकती है।

कॉल रिकॉर्ड और तलाशी ले सकेगा सेबी

सरकार ने पोंजी योजनाओं से निपटने और भेदिया कारोबार रोकने के लिये सेबी को गुरुवार को और अधिकार दिये। इसके तहत बाजार नियामक फोन कॉल रिकॉर्ड मांगने के साथ ही तलाशी तथा जब्ती की भी कार्रवाई कर सकता है। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को और शक्तियां दिये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दिये जाने के एक दिन बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रतिभूति कानून में संशोधन से संबद्ध अध्यादेश गुरुवार को जारी किया।

सेबी ने 26 कंपनियों का शेयर कारोबार रोका

शेयर बाजार नियामक सेबी ने बाजार में संदिग्ध कृत्रिम उतार-चढ़ाव की जांच के तहत गीतांजलि जेम्स के प्रवर्तक मेहुल चोकसी और प्राइम ब्रोकिंग से जुड़ी फर्मों सहित 26 इकाइयों पर बाजार में कारोबार करने पर गुरुवार को रोक लगा दी।जिन लोगों पर कारोबार करने पर रोक लगाई गई है उनमें मेहुल चोकसी, मनोज माधव वनकार, प्राइम सिक्युरिटीज, प्राइम रिसर्च एंड एडवाइजरी, पिंकी एग्रो फूडस, प्राइमसेक इनवेस्टमेंटस, संचेती प्रापर्टीज, शारदा गारमेंटस, त्रुशा इंफ्रा, वनकार्स जेम्स एंड जूलरीज शामिल हैं। प्राइम सिक्युरिटीज भी एक सूचीबद्ध कंपनी है और प्राइम ब्रोकिंग उसमें एक शेयर धारक है।

 

 

जी-20 बैठक में भाग लेने मास्को जायेंगे चिदंबरम

वित्त मंत्री पी चिदंबरम जी-20 देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने शुक्रवार सुबह मास्को के लिये रवाना होंगे। विकासशील और विकसित देशों के जी-20 की दो दिवसीय बैठक में मौजूदा वैश्विक आर्थिक स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में कोटा सुधारों को लेकर विचार-विमर्श होने की उम्मीद है।

इनसाइडर ट्रेडिंग में रजत गुप्ता पर 1.39 करोड़ डॉलर जुर्माना

जेल में बंद अरबपति हेज-फंड प्रबंधक राज राजारत्नम को कंपनी की गोपनीय जानकारियां देने (इनसाइडर ट्रेडिंग) के मामले में दोषी पाए गए गोल्डौन सैच्स के पूर्व भारतीय-अमेरिकी बोर्ड के सदस्य रजत गुप्ता पर इसी से संबंधित मामले में 1.39 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

64 वर्षीय गुप्ता को स्थायी रूप से शेयर बाजार में सूचीबद्ध किसी भी कंपनी में अधिकारी या निदेशक के रूप में सेवा देने से प्रतिबंधित भी कर दिया गया। उन्हें किसी ब्रोकर, डीलर या निवेश सलाहकार से भी जुड़ने से प्रतिबंधित कर दिया गया। सेक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन ने बुधवार को न्यूयार्क में एक संघीय न्यायाधीश के एक आदेश का हवाला देते हुए यह घोषणा की।

नियामक ने कहा कि उसने इनसाइडर ट्रेडिंग के पहले के आरोपों में गैलियन समूह के सह-संस्थापक 56 वर्षीय राजारत्नम से रिकार्ड 9.28 करोड़ डॉलर का जुर्माना हासिल कर लिया है।

गुप्ता को 15 जून 2०12 को गोल्डौन सैच्स में बर्कशायर हैथवे की पांच अरब डॉलर निवेश की योजना के बारे में और बैंक की 2००8 की दूसरी और चौथी तिमाही के वित्तीय परिणामों के बारे में ऐसी सूचनाएं राजारत्नम को देने का दोषी पाया गया था, जो सार्वजनिक नहीं थीं।

एसबीआई, एक्सप्रेस मनी ने जारी किया नया रेमिटेंस कार्ड

वैश्विक मनी ट्रांसफर कंपनी एक्सप्रेस मनी ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ भागीदारी में भारत में नया रेमिटेंस कार्ड जारी किया है। इसके जरिये दूसरे देशों से प्रवासी भारतीयों द्वारा भेजे जाने वाले धन यानी रेमिटेंस प्राप्त करने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही इसका इस्तेमाल एटीएम पर धन निकालने के लिए भी किया जा सकेगा।

शुरुआत में स्टेट बैंक एक्सप्रेस मनी कार्ड केरल में उपलब्ध होगा। बाद में अन्य राज्यों में भी इसे पेश किया जाएगा। यह एक्सप्रेस मनी, भारतीय स्टेट बैंक तथा यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज के बीच भागीदारी में पेश किया गया है।

बुकानन ने तोड़ा न्यूजीलैंड क्रिकेट से नाता

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कोच जॉन बुकानन ने तुरंत प्रभाव से न्यूजीलैंड क्रिकेट के निदेशक पद को छोड़ दिया है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने इसकी जानकारी दी है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 60 वर्षीय बुकानन को उनके पद से हटाया गया है या उन्होंने खुद ही इस्तीफा दिया है।

बोर्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि बुकानन जिन्होंने मई 2011 में न्यूजीलैंड क्रिकेट के निदेशक का पद ग्रहण किया था वह अपना पद छोड़ रहे हैं। लेकिन ऐसा करते हुए उन्हें काफी निराशा हो रही है क्योंकि उन्हें पारिवारिक कारणों की वजह से ऑस्ट्रेलिया वापस जाना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s