(Hindi) बैंकिंग परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs For Banking Examination) 18 July, 2013

बैंकिंग परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs For Banking Examination)

18 जुलाई 2013

रिलायंस देगा 2जी दरों पर 3जी डाटा

स्मार्टफोन और टैबलेट उपयोगकर्ताओं के तेजी से बढ़ रहे वर्ग को लक्ष्य कर रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 2जी डाटा मूल्य पर नई 3जी डाटा योजना शुरू की है।

मैक्वायर ने भारत का जीडीपी अनुमान घटाया

वैश्विक वित्तीय सेवा संस्था मैक्वायर ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुमान को पहले के 6.2 प्रतिशत से घटाकर 5.3 प्रतिशत कर दिया है।संस्था का कहना है कि देश का वृहत माहौल चौराहे पर है। पूंजी की तेजी से निकासी हो रही है। रुपया धड़ाधड़ नीचे आ रहा है और पूंजी की लागत बढ़ती जा रही है, जिससे मुद्रास्फीति, चालू खाता घाटा और वित्तीय घाटे को लेकर स्थिति फिर से उलट सकती है। डॉलर के मुकाबले रुपए की स्थिति यह है कि गत एक माह के दौरान ही यह दस प्रतिशत तक टूट चुका है। पिछले सप्ताह मंगलवार को एक डालर की कीमत 61.21 रुपए के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच चुकी है।

बीपीएल परिवारों को अतिरिक्त 50 लाख टन खाद्यान्न देगी सरकार

सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों को अतिरिक्त 50 लाख टन खाद्यान्न आबंटित करने का बुधवार को निर्णय किया। इस पर 9,471 करोड़ रुपये सब्सिडी का बोझ आएगा। सरकार राशन की दुकानों के जरिए 6.52 करोड़ बीपीएल परिवारों को चावल और गेहूं का क्रमश: 5.65 रुपये प्रति किलो व 4.15 रुपये प्रति किलो की दर पर आपूर्ति करती है।अतिरिक्त 50 लाख टन खाद्यान्न आबंटन मार्च, 2014 तक उठाव होने तक या राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक संसद द्वारा पारित किए जाने व संबंधित राज्यों में क्रियान्वित होने तक वैध रहेगा। बीपीएल परिवारों को अतिरिक्त खाद्यान्न आबंटन पर अनुमानित 9,471.22 करोड़ रुपये का सब्सिडी बोझ आएगा।अधिशेष खाद्यान्न भंडारों एवं राज्यों से अनुरोध को ध्यान में रखते हुए केंद्र 2010 से ही 6.52 करोड़ बीपीएल परिवारों को अतिरिक्त खाद्यान्न का आवंटन करता रहा है।

 

 

नियमों का उल्लंघन करने पर NSEL के खिलाफ होगी कार्रवाई: थॉमस

उपभोक्ता मामलों के मंत्री के वी थॉमस ने कहा है कि जिंसों के वायदा अनुबंध की पेशकश करते समय कुछ नियमों का उल्लंघन करने के मामले में जिंस बाजार नियामक वायदा बाजार आयोग (एफएमसी) जल्द ही नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड (एनएसईएल) के खिलाफ आदेश जारी करेगा।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने एफएमसी को एनएसईएल के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। एक्सचेंज का परिचालन करने के लिए सरकार द्वारा तय कुछ शर्तों का उल्लंघन पाए जाने के बाद पिछले साल मंत्रालय ने फाइनेंशियल टेक्नोलाजीज प्रवर्तित एनएसईएल को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

थॉमस ने बताया कि मंत्रालय ने एक निर्देश जारी किया है कि एनएसईएल को कानून का सख्ती से पालन करना चाहिए। जहां भी एक्सचेंज ने नियमों का उल्लंघन किया है, एफएमसी उसकी जांच करेगा और उचित कार्रवाई करेगा।

95 बरस के हुए नेल्सन मंडेला, ओबामा ने दी बधाई

दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद की नीति का खात्मा करने वाले नेल्सन मंडेला का अपने देश में वही स्थान है, जैसा भारत में महात्मा गांधी का है। मंडेला ने एक रक्तहीन क्रांति कर अफ्रीकी लोगों को उनका हक दिलाया।मंडेला को श्वेत राष्ट्रपति एफ. डब्ल्यू डी क्लार्क से सत्ता मिली थी। जिसे उन्होंने बाद में इसे अपने साथी थाबो एमबेकी को सौंप दिया। एमबेकी के बाद अब वर्तमान राष्ट्रपति जैकब जुमा हैं।

पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को केप प्रांत के मवेजो गांव में हुआ। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति की नीत‍ि के खिलाफ और अफ्रीका के लोगों के स्वराज्य के लिए लड़ाई लड़ी। इसके लिए उन्हें 27 वर्ष रॉबेन द्वीप की जेल में बिताने पड़े। मंडेला का पूरा नाम नेल्सन रोहिल्हाला मंडेला है। यह नाम उनके पिता ने उन्हें दिया। रोहिल्हाला का अर्थ होता है पेड़ की डालियों को तोड़ने वाला या प्यारा शैतान बच्चा। नेल्सन के पिता गेडला हेनरी गांव के प्रधान थे। मंडेला ने अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस यूथ लीग की स्थापना की और अफ्रीका के अश्वेत युवाओं को एक नेतृत्वकर्ता दिया। जब पूरे विश्व पर गांधीजी का प्रभाव था, नेल्सन पर भी उनका प्रभाव पड़ा। अश्वेतों को उनका अधिकार दिलाने के लिए 1991 में कनवेंशन फॉर-ए-डेमोक्रेटिक साउथ अफ्रीका (कोडसा) का गठन किया, जो देश में शांतिपूर्ण सत्ता परिवर्तन करने की अगुवा बनी। श्वेत नेता डी क्लार्क और मंडेला ने इस काम में अपनी समान भागीदारी निभाई। रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले इस दिग्गज नेता के सम्मान में अमेरिका ने वर्ष 2009 में, उनके जन्मदिन को मंडेला दिवस घोषित किया था।

श्रीलंका के सबसे युवा वनडे कप्तान होंगे चांडीमल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के पहले दो मैचों के लिए श्रीलंकाई टीम का कप्तान बनाए गए दिनेश चांडीमल यह जिम्मेदारी संभालने वाले देश के सबसे युवा खिलाड़ी होंगे। सभी मैचों में लागू हो डीआरएसः एमसीसी मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में विवादास्पद निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) को लेकर उठे बवाल को मानवीय गलती करार दिया और इसे सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में लागू करने की अपील की। 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच नाटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान डीआरएस काफी चर्चा में रहा था। इन दोनों टीमों को कुछ अवसरों पर इससे फायदा हुआ तो उन्हें इसका नुकसान भी उठाना पड़ा था। इंग्लैंड ने यह मैच 14 रन से जीता था। भारत शुरू से डीआरएस का विरोध करता रहा है और जिस द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय टीम खेलती है उसमें इसे लागू नहीं किया जाता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s